मैं चाहता हूँ कि सवालों के जवाब दिए जाएँ, और जवाबों पर सवाल किए जाएँ. ये खुद के हों और या किसी और के, और के हों तो किसके, को लेकर कभी फ़र्क नहीं किया जाए. मैं और कुछ नहीं, सिर्फ़ गुलामी की काट चाहता हूँ.
The Government of India wishes to raise 10 private and 10 public universities to the world class by selecting out the best from the existing universities and by exempting them from the rules and regulations and granting them Rs 10,000 crore over a period. This is indeed the best possible way to raise the standards of education in India. However what I suggest here that the state governments can multiply the effort of making Indian universities world class. After all, many of the Indian states are as big as the big states of Europe and some advanced countries of other continents. The 20 bigger states of India should find ways to make their two universities world class, one private and one public. The rest of states and union territories can also do the same by raising at least one university, either private or public or in PPP to the world class. If all concerned parties willing India can endeavour successfully to upgrade its 50 universities to the world class. This is indeed an urgent necessity as India suffers a lot as a result of lacking in quality education.
The opposite of wrong as the existent wrong causes it to occur is not the right most of the times. The antithesis of wrong, most often, is another wrong, worse than the original wrong. The right, one should know, does not germinate out of the wrongs.
समय दर्शन - अध्ययन, अवलोकन, संवेदना और बुद्धि से युक्त दर्शन - की सक्रियता की मांग करता है. दर्शन को दर्शन और दर्शनहीनता अथवा दर्शन और प्रतिदार्शनिकता में भी अंतर स्पष्ट करना होगा क्योंकि इनमें स्वरूप का अंतर नहीं है. दर्शन को यह भी बताना होगा कि दर्शन का उद्देश्य दर्शन का प्राधिकारवाद नहीं है, बल्कि मानवीयता के प्रवाह को अबाध रखना है. दर्शन का एक महती उद्द्देश्य आसुरी तत्त्वों के प्रतिकार के लिए लोगों को संगठित रखना भी है. एक समय दर्शन को हम इतनी ऊँचाई तक ले गए कि सारी की सारी जमीन ही खो बैठे.
क्या ऐसा भी है कि समाधान या विश्लेषण हेतु भी समस्याएँ निर्मित की जा रही हों? पता नहीं, लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि प्रत्येक व्यक्ति पहले अपने आचरण से समस्या का कारण या निदान होता है. ऐसा भी हो सकता है कि समाधान और विश्लेषण करने वाले ही समस्याओं की निरंतरता के कारक हों. महात्मा गांधी शायद इसलिए वचन और आचरण में ऐक्य की बात करते थे.
वैश्वीकरण का घनीभूत होते जाना अपरिवर्तनीय है. समस्या यह है कि वैश्वीकरण की जगह आज विश्व का चीनीकरण हो रहा है. संतुलित वैश्वीकरण के लिए समस्त देशों की इस प्रक्रिया में विश्वास और योगदान जरूरी है. यही वैश्विक शांति और समृद्धि का रास्ता भी है. संयुक्त राज्य अमेरिका तथा अन्य विकसित पाश्चात्य देशों का वि-वैश्वीकरण की तरफ रुझान निश्चय ही लोकलुभावनवाद से प्रेरित है तथा वैश्वीकरण की प्रक्रिया में चीन को बढ़त ही दे रहा है. चीन की तीक्ष्ण शक्ति, जो नम्र और कठोर शक्ति के प्रयोग का योग है, की आंच यूरोप के लिए अब झुलसन सिद्ध हो रही है. दुनियाँ के सभी देश इस चुनौती का सामना करने का रास्ता पाने के लिए व्यग्र हैं. इस सन्दर्भ में भारतीय जनमत की अंतर्मुखी प्रवृत्ति और उदासीनता विस्मयकारी है.