यह शिक्षाशास्त्र पर निर्भर करता है कि विद्यार्थियों को एआई की सवारी करने के लिए तैयार करे या उन्हें इसके द्वारा कुचले जाने के लिए छोड़ दे। पाठ्यचर्या निर्माण और विद्यालय नियंत्रणक अभिकरणों और विभागों, और विद्यालयों को विशेष रूप से, तेजी से कार्य करना होगा उन विद्यार्थियों के लिए जिनके लिए वे जिम्मेदार हैं। आज की दुनिया में प्रारंभिक शुरुआत और सोद्देश्य सक्रियता विजेताओं और हारने वालों के बीच तीव्र विभाजन को निर्धारित करता है। एआई बहुत शक्तिशाली मस्तिष्क उपकरणों को उपलब्ध कराता है और व्यक्ति की क्षमताओं को कई गुना बढ़ा देता है। मुद्दा यह है कि शिक्षाशास्त्र को एआई के सीखने और सीखने के यंत्र एक रूप में तेजी से समाहित करना होगा।
किसी भी नागरिक को अपने धारणात्मक स्वामी होने में से अधिक वास्तविक स्वामी होने के लिए अपेक्षाकृत एक मुक्त बाजार और उच्च आय की भी आवश्यकता होती है। अपेक्षाकृत पूर्ण नागरिकता के साथ, वे नए अवसरों का लाभ उठाने और चुनौतियों का सामना करने में अधिक सक्षम होंगे। तथ्य, या देखी गई प्रवृत्ति, यह है कि बाजार नई चीजों को लेकर तेजी से सक्रियित होता है और उन्हें सस्ती और व्यापक रूप से सुलभ बनाता है, जो कि वह वैसे भी किसी भी चीज के संबंध में करते है। मोबाइल टेलीफोनी एक उदाहरण है।
नीरज कुमार झा
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